Facts About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Revealed

Wiki Article



गाजर का हलवा (केरट हलवा) एक बेहतरीन भारतीय मिठाई है जिसे गाजर, दूध, घी और चीनी से बनाया जाता है। आम तौर पर घर पर स्वादिष्ट मिठाई बनाना आसान नहीं होता है लेकिन गाजर का हलवा एक ऐसी मिठाई है जो न केवल बनाने में सरल और झटपट से बनने वाली है लेकिन बच्चे से लेके बूढ़ों तक सबको पसंद भी आती है। इस रेसिपी में हलवे को क्रिमी बनाने के लिए फूल फैट दूध का उपयोग किया है और बेहतरीन स्वाद के लिए इलायची का पाउडर डाला गया है। आप महेमानो के लिए मीठा बनाना चाहते हो या बच्चों के लिए, इस विधि का पालन करके आप आसानी से घर पर गाजर का हलवा बना सकते है।

 माना जाता है कि इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर से ज्यादा समय तक फ्रेश बनी रह सकती है।

गुजराती व्यंजन, डिजर्ट, नवरात्रि, मिठाइयाँ

बेहतरीन हलवा बनाने के लिए मीठे और रसदार गाजर का उपयोग करें।

गाजर में विटामिन ए होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है.

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

गाजर के हलवे के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरत ज़ाहिर तौर पर गाजर की ही होती है। गाजर विटामिन-ए, सी और के से भरी होती है। साथ ही इनमें फाइबर भी होता है, जो पाचन के लिए लाभदायक, मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती और आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं और दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं।

गाजर आखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गाजर में बीटाकैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है.

गाजर के हलवे का नाम लेते ही मुंह में आएगा पानी, पढ़ें हलवा बनाने का पारंपरिक तरीका सर्दियों के दिन आए और गाजर के हलवे की बात न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट मिठाई है। गाजर का हलवा अमूमन सभी को पसंद होता है। इसे खाने का मजा खास कर ठंड के दिनों में ही आता है, क्योंकि ठंड के मौसम में मीठी गाजरों का अलग ही मजा होता है। तो फिर देर किस बात की, इस सरल विधि से घर पर बनाइए गाजर का हलवा... 

इसके अलावा इस हलवे को बनाने के दौरान इसमें पड़ने वाला देसी घी, मावा इसे और पोषक बना देते हैं.

गाजर का हलवा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ)

दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवे की रेसिपी तैयार की जाती है. दूध इस मिठाई को पूरी तरह more info से हेल्‍दी बनाता है. दूध शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है.

यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की सुरक्षा करता है।

दरअसल गाजर का हलवा बनाने के लिए इ ...अधिक पढ़ें

Report this wiki page